मृदा घनत्व - स्थूल घनत्व एवं कण घनत्व क्या हैं | bulk and particle density in hindi

स्थूल घनत्व एवं कण घनत्व क्या हैं -

शुष्क मृदा के आयतन का द्रव्यमान स्थूल घनत्व (bulk density in hindi) जबकि मृदा के ठोस भाग के आयतन के द्रव्यमान को कण घनत्व (particle density in hindi) कहते हैं ।

सामान्य मृदा का स्थूल घनत्व (BD) 1.33gm/cm3 जबकि कण घनत्व (PD) 2.65gm/cm3 होता हैं ।

मृदा घनत्व का अर्थ | meaning of soil density in hindi

मृदा घनत्व - मृदा का आपेक्षिक घनत्व का अध्ययन करने से पहले छात्रों को घनत्व शब्द का अर्थ भली-भांति समझ लेना चाहिए ।

यदि हम बराबर आयतन पत्थर और चिकनी मिट्टी के ढेले को हाथ में लेकर देखें तो ज्ञात होगा कि पत्थर का टुकड़ा मिट्टी के ढेले की अपेक्षा भारी हैं । इसका कारण यह है कि पत्थर के कण अधिक घने हैं और मिट्टी के कण काम घने हैं । दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि पत्थर का घनत्व मिट्टी के घनत्व से अधिक है ।

मृदा घनत्व की परिभाषा - "एकांक आयतन में मृदा के द्रव्यमान को मृदा घनत्व (soil density in hindi) कहते हैं ।"

घनत्व = संहति/आयतन = Mass/Volume

मृदा घनत्व दो प्रकार का होता है -

  • स्थूल घनत्व या आभासी घनत्व ( Bulk Density )
  • कण घनत्व ( Particle Density )

मृदा घनत्व क्या है, soil density in hindi, स्थूल घनत्व क्या हैं, bulk density in hindi, कण घनत्व क्या है particle density in hindi, मृदा घनत्व का महत्
मृदा घनत्व - स्थूल घनत्व एवं कण घनत्व क्या हैं | bulk and particle density in hindi


मृदा स्थूल घनत्व क्या है | bulk density in hindi

"शुष्क मृदा के एकांक आयतन के द्रव्यमान (संहति) को मृदा का स्थूल घनत्व (bulk density in hindi) कहते हैं ।"

वास्तव में मृदा के इस आयतन में ठोस और रन्धों का आयतन भी शामिल है । इसकी इकाई ग्राम प्रति घन सेमी० होती है । स्थूल घनत्व (BD) को पानी के घनत्व (1.0 ग्राम प्रति घ० से०) से विभाजित करने पर आभासी आपेक्षिक घनत्व प्राप्त हो जाता है । आपेक्षिक घनत्व की कोई इकाई नहीं होती ।

भूमि का आभासी आपेक्षिक घनत्व 1 घन सेमी० सूखी मिट्टी की संहति तथा उसी आयतन में पानी की V संहति के अनुपात को कहते हैं ।

स्थूल या आभासी आपेक्षिक घनत्व = दिये हुए आयतन की मिट्टी की संहति / उसी आयतन के पानी की संहति

=  1 घ० सेमी० मिट्टी की संहति / 1

मिट्टी का घनत्व / पानी का घनत्व

अधिकांश मृदाओं का स्थूल घनत्व 1.10 से 1.80 ग्राम प्रति घन सेमी ० होता है । बालू का 1.60, दोमट मिट्टी का 1.40 तथा चिकनी मिट्टी का 1.10, जलोढ़ का 1.48 स्थूल घनत्व होता है । मृदा का स्थूल घनत्व (bulk density in hindi) उसके कण घनत्व से कम होता है ।


स्थूल घनत्व का महत्व | impotance of bulk density in hindi

  • स्थूल घनत्व सरन्ध्रता (porosity) को प्रभावित करता है ।
  • मृदा का स्थूल घनत्व कम होने पर उसकी सरन्ध्रता अधिक होती है तथा भौतिक गुण अनुकूल होते हैं ।
  • 1.7 से 1.9 ग्राम प्रति घ० सेमी० स्थूल घनत्व पर जड़ों की वृद्धि पूर्ण रूपेण रुक जाती है ।


भूमि का आभासी आपेक्षिक घनत्व ज्ञात करना -

मिट्टी का आभासी आपेक्षिक घनत्व, आपेक्षिक घनत्व बोतल द्वारा नीचे लिखी रीति से ज्ञात किया जा सकता है 50 घन सेमी० समावेश वाली एक आ० घ० बोतल लीजिए और उसकी तोल ज्ञात कर लीजिये । इस बोतल में मिट्टी भरिये और उसे तोलिये । खाली बोतल की तोल को मिट्टी भरी बोतल की तोल में से घटाइये । वह 50 घन सेमी० मिट्टी की तोल होगी । माना कि वह 60 ग्राम है । चूँकि 1 घन सेमी० पानी की तोल (संहति) 1 ग्राम होती है अतः बोतल के पानी की तोल 50 ग्राम होगी ।

आ० घ० (relative density) = मिट्टी की तोल / उतने ही घ. से. पानी की तोल

आ० घ० (relative density) = 60 / 50 = 1.2


मृदा कण घनत्व क्या है | particle density in hindi

"मृदा के ठोस भाग के एकांक आयतन के द्रव्यमान को कण घनत्व (particle density in hindi) कहते हैं ।" इसे मृदा का वास्तविक घनत्व या कण घनत्व भी कहते हैं ।

कण घनत्व मृदा के अन्दर उपस्थित ठोस कणों का घनत्व होता है । कणों का यह घनत्व मृदा में पाये जाने वाले अकार्बनिक (खनिज पदार्थों) एवं कार्बनिक पदार्थों की मात्रा पर निर्भर करता है । खनिज पदार्थों की मात्रा अधिक होने से कण घनत्व अधिक हो जाता है तथा कार्बनिक पदार्थों की मात्रा अधिक होने से यह घनत्व कम हो जाता है ।

अधिकतर खनिज मृदाओं का कण घनत्व 2.60 से 2.75 ग्राम प्रति घन सेमी० होता है । सामान्य मृदाओं का कण घनत्व 2.65 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर माना जाता है । जलोढ़ मृदा का कण घनत्व 2.55 ग्राम प्रति घन सेमी० होता है ।

जब कण घनत्व को पानी के घनत्व से विभाजित कर दें तो आपेक्षिक कण घनत्व या निरपेक्ष आपेक्षिक घनत्व (absolute or true specific gravity) प्राप्त हो जाता है । पानी का घनत्व 1.0 माना जाता है । कण घनत्व मृदा संरचना तथा मृदा गठन से प्रभावित नहीं होता ।

भूमि का आपेक्षिक कण घनत्व मिट्टी की वह संहति है जो बिना रन्ध्राकाश के 1 घन सेमी० आयतन घेरती है । भूमि का कण घनत्व और भूमि का आपेक्षिक कण घनत्व दोनों एक ही होते हैं क्योंकि 1 घन सेमी ० पानी की संहति । ग्राम होती है । मिट्टी बनाने वाली अधिकांश ठोस चट्टानों की प्रति घन फुट संहति (mass) 166 पौंड होती है अतः चट्टानों का आपेक्षिक घनत्व 166/62.5 = 2.65 होता है क्योंकि प्रति घन फुट पानी की तोल 62.5 पोंड होती हैं ।


भूमि का निरपेक्ष आपेक्षिक घनत्व या आपेक्षिक कण घनत्व ज्ञात करना -

मिट्टी का निरपेक्ष आपेक्षिक घनत्व (absolute specific gravity) ज्ञात करने के लिये आपेक्षिक घनत्व बोतल (R.D. Bottle) का प्रयोग सुविधाजनक रहता है यह बोतल प्रायः 25, 50 अथवा 100 घ० से० समावेश वाली होती है । यह काँच की बनी होती है और इसमें काँच की डाट लगी होती है । इस डाट के आर - पार एक बारीक छेद होता है ।

इस बोतल द्वारा आपेक्षिक घनत्व निकालने की विधि निम्न प्रकार है -

  • पहले दी हुई मिट्टी को तोला । माना उसकी तोल M ग्राम है ।
  • साफ कपड़े आ० घनत्व बोतल पानी से भरकर डाट लगा दो - ध्यान रहे कि हवा का कोई बुलबुला बोतल में न रहे । बोतल को से भली प्रकार पोंछ कर भौतिक तुला पर तोलो । माना कि उसकी तोल M ग्राम है ।
  • अब डाट को सावधानी से खोलकर M ग्राम मिट्टी को बोतल में भर दो व इसे तोलो । माना कि उसकी तोल 'बोतल + पानी + मिट्टीं' Mg ग्राम है ।

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post